Breaking News

82 हजार युवाओं को अगले माह से बेरोजगारी भत्ता

82 हजार युवाओं को अगले माह से बेरोजगारी भत्ता - प्रदेश के करीब 82 हजार युवाओं को अगस्त माह से बेरोजगारी भत्ता मिलेगा. सरकार इस साल दिसम्बर तक करीब 230 करोड़ रूपए बेरोजगारी भत्ते के रूप में पात्र युवाओं को बाँटेगी.

82 हजार युवाओं को अगले माह से बेरोजगारी भत्ता

यह घोषणा विधानसभा में शुक्रवार को कौशल नियोजन एवं उधमिता राज्य मंत्री अशोक चांदना ने की. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत नए स्वीकृत पात्र बेरोजगारों के साथ प्रदेश के करीब 82 हजार बेरोजगारों को अगस्त माह से बेरोजगारी भत्ते का भुगतान शुरू किया जाएगा.

अक्षत योजना के तहत स्वीकृत पात्र करीब 40 हजार युवाओं को दिसम्बर से जुलाई तक 83.32 करोड़ रूपए बेरोजगारी भत्ते के रूप में बाँट दिए है.

राज्य मंत्री चांदना ने कहा कि गत भाजपा सरकार ने पाँच साल में 40 हजार बेरोजगार युवाओं को 122 करोड़ रूपए बाँटे थे, वहीँ अब सरकार के पहले ही वर्ष में करीब 82 हजार बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.

बेरोजगारी भत्ते के रूप में अब तक 83.32 करोड़ रूपए बाँट दिए गए. अब दिसम्बर तक करीब 230 करोड़ रूपए बेरोजगारी भत्ते के रूप में बाँटे जाएँगे.

एक लाख 60 हजार पात्र बेरोजगार

राज्य मंत्री चांदना ने बताया कि पिछली सरकार के समय करीब 7 लाख पंजीकृत बेरोजगार थे, लेकिन योजना में एक लाख बेरोजगारों को ही शामिल किया गया, जिनमे से पाँच साल में सिर्फ 40 हजार को बेरोजगारी भत्ता मिला.

अब कांग्रेस सरकार ने एक बार में एक लाख 60 हजार पात्र बेरोजगारों को योजना में शामिल किया है. इन्हें योजना का लाभ मिलने के बाद अन्य पात्रों को भी बेरोजगारी भत्ते का लाभ दिया जाएगा. पात्र युवाओं का एक भी आवेदन निरस्त नहीं किया जाएगा.

41 हजार 738 नए आवेदन स्वीकृत

इस योजना के तहत  22 जुलाई तक 41 हजार 738 नए आवेदन स्वीकृत किए गए हैं. इन्हें अगस्त माह से नियमित बेरोजगारी भत्ते का भुगतान किया जाएगा.

3000 से 3500 रूपए बेरोजगारी भत्ता

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में एक फरवरी से पंजीकृत स्नातक महिला एवं विशेष योग्यजन बेरोजगारों को 3500 रूपए प्रतिमाह एवं पुरुष बेरोजगारों को 3000 रूपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है.

हालांकि इसके लिए स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ-साथ राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है. पारिवारिक वार्षिक आय भी 2 लाख रूपए से कम होनी चाहिए.

अधिकतम आयु सामान्य वर्ग के लिए 30 वर्ष, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति और विशेष योग्यजन एवं महिला के लिए 35 वर्ष होना जरूरी है.

82 हजार युवाओं को अगले माह से बेरोजगारी भत्ता Unemployment allowance for 82 thousand youth from next month