Breaking News

दूध के प्रतिदिन सेवन से हड्डियों संबंधी बीमारियों का खतरा कम

दूध के प्रतिदिन सेवन से हड्डियों संबंधी बीमारियों का खतरा कम - ज्यादातर लोग बड़े होने या घर से बाहर जाने के बाद दूध पीना बंद कर देते हैं। कई लोगों को लगता है कि जब वे बच्चे थे तो दूध उन्हें उतना ही फायदा पहुंचाता था,

जब वे बूढ़े हो जाते हैं, तो इसका कोई फायदा नहीं है। जबकि बचपन में जितना दूध उन्हें फायदा पहुंचाता है, वह वयस्कता में उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

drink-milk

आहार विशेषज्ञ  सुरभि पारीक के अनुसार, डेयरी उत्पादों विशेष रूप से दूध में पानी (86-88 प्रतिशत) वसा (3-5 प्रतिशत) प्रोटीन (3-4 प्रतिशत) होता है।

लैक्टोज (4.5-5 प्रतिशत) और खनिजों (0.7 प्रतिशत) में फॉस्फोलिपिड्स, स्टेरोल्स, विटामिन, एंजाइम और पिगमेंट जैसे घटक होते हैं, जो सामान्य वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक हैं।

जबकि पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है और दही पाचन में सुधार करने में मदद करता है। दूध और इससे बने उत्पादों का नियमित सेवन कई गंभीर बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है।

दूध के प्रतिदिन सेवन से हड्डियों से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

मसल्स ग्रोथ
दूध में प्रोटीन लोगों में मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देता है। यह न केवल मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है, बल्कि शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके मांसपेशियों की रिकवरी भी करता है। दूध भी क्षतिपूर्ति करता है और तरल पदार्थों को पुन: बनाता है।

स्ट्रैस रिलीवर
दूध में मौजूद प्रोटीन और लैक्टियम लोगों को राहत देते हैं और कोर्टिसोल के स्तर को कम करके रक्तचाप भी कम करते हैं, एक हार्मोन जो लोगों के तनावग्रस्त होने पर निकलता है। एक गिलास गर्म दूध काम के तनाव को कम करने में मदद करेगा।

वेट मेंटीनेंस
जो लोग दूध पीते हैं, वे वजन जल्दी कम करते हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम बहुत तेजी से वसा को तोडऩे में मदद करता है, जिससे वजन कम होता है। लोगों को बेहतर परिणाम के लिए भोजन के साथ या फ लों के साथ एक गिलास
दूध पीने का सुझाव दिया जाता है।

ऊर्जा बढ़ाता है
कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि दूध पीने से लोगों को ऊर्जा मिलती है। जब भी लोगों का एनर्जी लेवल लो होने लगता है, उन्हें एक गिलास ठंडा दूध पीना चाहिए।

इसके अलावा दूध उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और साथ ही स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। यह दांतों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को भी कम करता है।

दूध आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है।

दूध के प्रतिदिन सेवन से हड्डियों संबंधी बीमारियों का खतरा कम

Follow us: Facebook
Follow us: Twitter
Youtube

Post Business Listing - for all around India