अगले 5 दिन गर्मी का रेड अलर्ट

जयपुर । राज्य में शनिवार को चूरू में तापमान 50 डिग्री दर्ज हुआ। उधर, भीषण गर्मी के बीच उदयपुर में शनिवार शाम को राहत की फुहारें पड़ीं। शहर और आस-पास के इलाकों में करीब 15 मिनट बरसात हुई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। शाम छह बजे शहर का तापमान 65 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर सहित 14 शहरों तो पूरे पश्चिमी राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

अगले 5 दिन गर्मी का रेड अलर्ट


पूर्वी राजस्थान में रेड अलर्ट शनिवार व रविवार के लिए जारी किया गया है। इसके बाद सोम, मंगल व बुधवार तक यलो अलर्ट यानी लू की चेतावनी जारी की गई है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में अगले पांच दिन यानी बुधवार तक रेड अलर्ट है।  गंगानगर में शाम को पांच बजे तापमान 44 डिग्री, जयपुर में 43, फलौदी में 45 तथा कोटा में 42 डिग्री रहा। उत्तर पश्चिमी भारत में शुक्रवार को 49.6 डिग्री तापमान के साथ गंगानगर सबसे गर्म शहर रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन प्रदेश में धूल भरी हवाएं चल सकती हैं।

गर्मी से बचें

गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल एमएमएस में रोज 50 से अधिक मरीज आ रहे हैं। गर्मियों में लू लगने और स्किन की प्रॉब्लम सबसे कॉमन होती हैं। गर्मी के मौसम में हवा के गर्म थपेड़ों और बढ़े हुए तापमान से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है, खासकर धूप में घूमनेवाले लू की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में कुछ खाकर ही घर से निकलें तथा थोड़ी थोड़ी देर में पानी व जूस, छाछ या लस्सी पीते रहें। ज्यादा देर धूप में नहीं रहें।

गर्मी से इनसान ही नहीं जनवरी भी होते हैं प्रभावित। ऐसे में पालतू पशुओं को छाया वाली हवादार जगह में ही रखें। पशुओं को गीली बोरी लपेट दें तथा उन्हें भी पानी की कमी नहीं होने दें। लू व धूल से बचने के लिए काला चश्मा लगाएं।