क्या सोने से पहले अपना चेहरा धोना जरूरी है? | Is it necessary to wash your face before bed?

क्या सोने से पहले अपना चेहरा धोना जरूरी है?

रात में बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को साफ करना बहुत जरूरी है। इससे आप उम्र से पहले आने वाली झुर्रियों और झाइयों से बचे रहेंगे। 

क्या सोने से पहले अपना चेहरा धोना ज़रूरी है? - Is it necessary to wash your face before bed?
क्या सोने से पहले अपना चेहरा धोना ज़रूरी है?


दिनभर की दौड़धूप औरऑफिस के कामकाज को निपटाते हुए हम इतना थक जाते हैं कि काम खत्म होते ही बस बिस्तर पर लेट जाते हैं। 

अपने चेहरे के मेकअप को हटाने या सोने से पहले चेहरा साफ करने का हमें ध्यान ही नहीं रहता। 

स्किन एक्सपर्ट का मानना है की रात में सोने से पहले स्किन को जरूर साफ करना चाहिए। 

यदि आपको सोने से पहले स्किन की सफाई करना बहुत मुश्किल भरा काम लगता है तो भविष्य में आपको इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं | 

दिन भर की धूल और गंदगी पूरे दिन स्किन की सतह पर डेड स्किन सेल, ऑयल, बैक्टीरिया, पसीना और अन्य डर्ट का निर्माण करती है। 

हवा में माइक्रोस्कॉपिक कालिख भी होती है, जिसे पाटिकुलेट पॉल्यूशन कहा जाता है। यह दिन के समय त्वचा पर जम जाता है, जो हानिकारक हो सकता है। 


सही नाइट केयर रूटीन आपकी स्किन को हैल्थी एंड ग्लोइंग बनाती है।


एक जेंटल फेस वॉश के साथ एक अच्छे मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। रात के समय स्किन पर एक्टिव इंग्रीडिएंट (एंटीऑक्सिडेंट या रेटिनॉल) का प्रयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि इस समय प्रोडक्ट अच्छी तरह अवशोषित हो जाते हैं।



इसलिए अपना आलस्य त्यागे और रात को सोने से पहले इन टिप्स को फॉलो कर अपना चेहरा ठीक तरह से साफ करें।

Follow us: Facebook
Follow us: Twitter
YouTube


सोने से पहले चेहरे को पानी से धोने की आदत बना लें। 

न बहुत अधिक ठंडा और न ही बहुत गर्म पानी का प्रयोग करें| गर्म पानी पोर्स को कॉन्सट्रिक्ट कर सकता है इसलिए गुनगुने पानी से स्किन को धोएं। 

अपने चेहरे को हल्के फेस वॉश से धोएं ताकि उस पर जमी गंदगी, धूल और मेकअप साफ हो सके। मुंह में पानी भरकर कुछ भी करें। इससे भी स्किन को आराम मिल सकता है।


स्टीम भी ली जा सकती है 

क्या आपने कभी फेस के लिए स्टीम ली है?  उबलते पानी से निकलने वाली भाप त्वचा की गंदगी से छुटकारा पाने में मदद करती है। इससे आपकी त्वचा में नई जान आ जाती है। 

गर्म भाप रोमछिद्रों को खोलती है और उन्हें गंदगी मुक्त करती है। भीतर से साफ करती है। यह विशेष रूप से पिंपल्स, एक्ने और जिद्दी ब्लैकहेड्स वाले लोगों के लिए कारगर है 

स्टीम के लिए फेस टॉवेल को वाटर बाउल में डुबो सकती हैं और इसे 20 सेकंड के लिए छोड़ सकती हैं। इस तौलिये से धीरे-धीरे अपने चेहरे को पोंछें। 

यह मिनी- फेशियल जैसा काम करेगा, जो सोने से पहले आपकी त्वचा को गहराई से साफ करेगा और ताजा बनाएगा।


त्वचा की मोइस्चराइज़र

रात्रि के समय अपने चेहरे को उपयुक्त मोइस्चराइज़र से पोषण दें। विशेष रूप से सुखी त्वचा वाले लोगों के लिए, रात के समय मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। यह त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करेगा और सुबह को आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखेगा।


टोनर का उपयोग

टोनर त्वचा को उचित तरीके से बैलेंस करने में मदद करता है और त्वचा के खुले रेखाओं को कम करने में मदद कर सकता है। टोनर को कोटन पैड पर डालकर धीरे से चेहरे पर लगाएं।


जेल आधारित मास्क का चुनाव करें

यदि आपकी स्किन ऑयली है और आप सोचती हैं कि आपको मॉइस्चराइजर नहीं लगाना चाहिए, तो फिर से सोचें! 

एक्स्ट्रा मॉयश्चराइजेशन के कारण ब्रेकआउट से बचने के लिए भारी फेस क्रीम के बजाय हल्का जेल-आधारित मास्क चुनें। अपने नाइट केयर रूटीन को बेहतर बनाने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा को टोन करें। टोनर रोमछिद्रों को खोलता है, जिससे आपकी स्किन प्रोडक्ट को अवशोषित करने की क्षमता में वृद्धि होती है।


हल्की स्क्रबिंग करें

स्क्रबिंग से चिकनी, चमकदार त्वचा मिलती है। स्क्रबिंग स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है, जिन्हें प्राकृतिक रूप से हटाया नहीं जा सकता। इसे सप्ताह में दो बार सोने से पहले जरूर करें। एक्सफोलिएशन स्किन को साफ कर स्मूद बनाता है और पोर्स की अच्छी तरह सफाई कर देता है।


आंखों की देखभाल

रात को सोते समय आंखों के चारों ओर क्रीम लगाना न भूलें। यह आंखों की रूकावट को कम करने में मदद करेगा और आपकी आँखों को तरोताज़ दिखने में मदद करेगा।


समय-समय पर तकिये-चादर में बदलाव करे 

आपकी नाइट केयर रूटीन केवल स्किन प्रोडक्ट तक सीमित नहीं है। पिलोकवर को बदलें। कॉटन पिलोकवर की बजाय सिल्क पिलोकेस चुनें। ऐसा माना जाता है कि कॉटन आपकी स्किन द्वारा स्वाभाविक रूप से उत्पादित सेवम (तेल) को अवशोषित कर सकती है, जिससे आपकी स्किन ड्राय हो जाती है।


सही आहार

स्वस्थ आहार का सेवन करना भी आपकी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। तरल पदार्थों का सेवन करना, फल और सब्जियाँ खाना आपकी त्वचा की निखरती हुई बनाए रखने में मदद कर सकता है।


नियमित नींद

रात्रि को पर्याप्त नींद पाने से आपकी त्वचा की ग्लो बढ़ जाती है और आपके चेहरे पर उजाला आता है।

Best Films Production House in Jaipur

रात को बिस्तर पर जाने से पहले इन टिप्स और ट्रिक्स का पालन करके, आप न केवल सुन्दर दिखेंगे, बल्कि आपकी त्वचा को आवश्यक पोषण और देखभाल भी मिलेगी। 

याद रखें, स्वस्थ त्वचा खूबसूरती का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है।




और नया पुराने