कोरोना का कहर : विश्व का सबसे बड़ा टूर्नामेंट ओलम्पिक खतरे में

कोरोना का कहर : विश्व का सबसे बड़ा टूर्नामेंट ओलम्पिक खतरे में - नई दिल्ली। जापान के प्रधानमंत्री ङ्क्षशजो आबे ने कहा है कि टोक्यो ओलंपिक अपने तय कार्यक्रम के अनुसार 24 जुलाई से नौ अगस्त तक आयोजित होंगे लेकिन कोरोना वायरस के खतरे के चलते दुनियाभर के खेल आयोजन इस समय बुरी तरह प्रभावित हो चुके हैं।

इससे यह सवाल उठ रहा है कि ओलंपिक खेलों का आयोजन निर्धारित समय पर कैसे किया जा सकेगा।


कोरोना वायरस की चपेट में विश्व के 116 देश आ चुके हैं और इससे संक्रमित 5,947 लोगों की मौत हो गई है जबकि 156,573 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

कोरोना के कारण दुनियाभर में अधिकतर खेल या तो रद्द हो चुके हैं या फिर स्थगित किए जा चुके हैं। खुद जापान में ही कई खेलों को स्थगित किया गया है।

बिना दर्शकों के हुई मशाल प्रज्वलित

ओलंपिक के जन्मदाता शहर एथेंस में टोक्यो ओलंपिक की मशाल प्रज्ज्वलन समारोह को दर्शकों के बिना आयोजित किया गया था और यूनान में मशाल रिले को रद्द कर दिया गया है ताकि इसे देखने के लिए लोग ना जुट सकें।

ओलंपिक की महाशक्ति अमेरिका में कुश्ती के लिए ओलंपिक ट्रायल चार और पांच अप्रेल को होना था जिसे स्थगित कर दिया गया है। रोइंग और गोताखोरी के ट्रायल को भी स्थगित कर दिया गया है। 

उत्तरी अमेरिका में एनबीए और एनएचएल ने अपना सत्र निलंबित कर दिया। एमएलबी ने 26 मार्च से शुरु होने वाला अपना सत्र दो सप्ताह आगे बढ़ा दिया है।

चैंपियंस और यूरोपा लीग सहित कई फुटबॉल टूर्नामेंट निलंबित

कोरोना ने दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल को भी प्रभावित किया है। इंग्लैंड में सभी फुटबॉल मुकाबले चार अप्रेल तक के लिए निलंबित कर दिए गए हैं।

जर्मन फुटबॉल लीग में भी मैच स्थगित किए गए हैं जबकि यूएफा ने सभी चैंपियंस लीग और यूरोपा लीग के इस सप्ताह के मैचों को स्थगित कर दिया था। अफ्रीका कप के दो राउंड स्थगित किए गए हैं।

बैडमिंटन और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक असर 
इंग्लैंड के बर्मिंघम में हालांकि ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप का आयोजन हुआ लेकिन विश्व बैडङ्क्षमटन महासंघ ने 16 मार्च से 12 अप्रेल तक अपने सभी टूर्नामेंटों को निलंबित कर दिया है।

दिल्ली में होने वाले इंडिया ओपन को दर्शकों के बिना कराने की योजना है जबकि दिल्ली में मार्च के मध्य में होने वाला निशानेबाजी विश्वकप स्थगित कर दिया गया है।

ताईवान में अप्रेल में होने वाला बेसबॉल का आखिरी ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट अब जून में होगा जबकि जापान में प्रोफेशनल बेसबॉल लीग को स्थगित कर दिया गया है। 

यूरोलीग बास्केटबॉल ने अपने सभी टूर्नामेंटों को निलंबित कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर भी कोरोना का असर पड़ा है और 29 मार्च से शुरु होने वाला आईपीएल 15 अप्रैल तक स्थगित हो गया है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका तथा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की वनडे सीरीज स्थगित कर दी गयी है। इंग्लैंड ने 19 मार्च से शुरु होने वाला श्रीलंका दौरा स्थगित कर दिया है।

दो इतालवी साइक्लिस्ट पॉजिटिव

साइङ्क्षक्लग के यूएई टूर के आखिरी दो चरण को दो इतालवी भागीदारों के पॉजिटिव पाए जाने के बाद रद्द कर दिया है। गोल्फ में इस वर्ष के पहले मेजर टूर्नामेंट अगस्ता मास्टर्स को स्थगित किया गया है।

ई-न्यूज पेपर के लिए यहाँ क्लिक करें, 16 मार्च 2020

सम्बन्धित खबरें पढने के लिए यहाँ देखे
See More Related News

Rajputana News e-paper daily digital edition, published and circulated from Jaipur Rajasthan

Follow us: Facebook
Follow us: Twitter
Youtube

Post Business Listing - for all around India