पाक ने अब थार एक्सप्रेस पर लगाया 'ब्रेक'

नई दिल्ली।
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान हटाए जाने के बाद से ही बौखलाए पाकिस्तान ने अब थार एक्सप्रेस की सेवाओं को रोक दिया है। यह ट्रेन जोधपुर से कराची तक चलती है।

tharexpress

इसकी जानकारी पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने दी। वहीं, इसके जवाब में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि यह पाकिस्तान का एकपक्षीय फैसला है। बिना हमें जानकारी दिए हुए पाकिस्तान ने ऐसा किया। रवीश कुमार ने काह कि हमने उनसे उनके फैसले पर फिर से विचार करने को कहा है। हमें लगता है कि पाक द्वारा जो कुछ भी किया जा रहा है, वह द्विपक्षीय संबंधों की चिंताजनक तस्वीर पेश कर रहा है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि यह पाकिस्तान के लिए समय है कि सच्चाई को स्वीकार करे और अन्य देशों के आंतरिक मामलों में दख्ल देना बंद कर दे। बता दें कि इससे पहले पाकिस्तानी प्राधिकारियों की ओर से बृहस्पतिवार को वाघा सीमा पर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस निर्धारित समय से साढ़े चार घंटे की देरी से, शुक्रवार को सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर 117 यात्रियों के साथ पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची थी।
रेलवे ने बताया कि ट्रेन को पाकिस्तान सीमा में वाघा पर रोक दिया गया था। यात्री भारत की सीमा में अटारी पर देरी से पहुंचे और वहां औपचारिकताएं पूरा करने में भी समय लगा जिसके कारण ट्रेन को यहां पहुंचने में विलंब हुआ। पाकिस्तानी प्राधिकारियों ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार को वाघा सीमा पर ट्रेन रोक दी थी जिसके कारण यात्री वहां फंसे रहे थे। भारतीय रेलवे ने वाघा से भारत की सीमा में अटारी तक ट्रेन के साथ चलने के लिए चालक दल के एक सदस्य और गार्ड के साथ एक इंजन भेजा था।  अधिकारियों ने बताया कि भारतीय चालक दल के सदस्यों के साथ ट्रेन अटारी पहुंची जिसमें 48 पाकिस्तानियों समेत 117 यात्री थे। इसके बाद यह ट्रेन दिल्ली की ओर बढ़ी।