दिल्ली में बिजली-पानी के बाद अब इंटरनेट भी मुफ्त

दिल्ली में बिजली-पानी के बाद अब इंटरनेट भी मुफ्त - एक तरफ दिल्ली में बिजली, पानी, महिलाओं के लिए मेट्रो और डीटीसी बसों में यात्रा आदि फ्री होता जा रहा है दूसरी तरफ राजस्थान में इन सभी चीजों के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं.

दिल्ली में बिजली-पानी के बाद अब इंटरनेट भी मुफ्त

आखिर क्या कारण है कि जहाँ दिल्ली सरकार इन्हें मुफ्त में दे रही है और राजस्थान सरकार इन चीजों को पैसे लेकर भी ढंग से नहीं दे पा रही है?

महिलाओं के लिए मेट्रो और डीटीसी बसों में मुफ्त सवारी और मुफ्त बिजली की घोषणा के बाद अब आम आदमी पार्टी की सरकार ने चुनाओं से पहले दिल्ली की जनता को मुफ्त इन्टरनेट देने का फैसला किया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे दिल्लीवासियों को फ्री वाई-फाई देने का वादा पूरा करना बताया है. गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के लोगों को फ्री वाई-फाई देने का वादा किया था.

उन्होंने घोषणा की है कि दिल्ली में कुल 11000 जगहों पर हॉट स्पॉट लगाए जाएँगे तथा दिल्लीवासियों को हर महीने 15 जीबी डाटा पूरी तरह से मुफ्त दिया जाएगा.

केजरीवाल ने कहा कि पूरी दिल्ली में फ्री वाईफाई देने की दिशा में काम शुरू भी हो गया है तथा अगले तीन-चार महीनों में यह सुविधा पूरी तरह से शुरू हो जाएगी.

इस योजना के तहत दिल्ली की सभी सत्तर विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्येक में करीब 100 हॉटस्पॉट लगेंगे. हॉटस्पॉट के आसपास 50 मीटर के रेडियस में लोग वाई-फाई की सुविधा उठा पाएँगे.

व्यय वित्त समिति ने इस परियोजना के लिए लगभग 99 करोड़ रुपए के आवंटन को मंजूरी प्रदान कर दी है. योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को दी गई है.

गौरतलब है कि पिछले दिनों में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली भी मुफ्त कर दी है तथा अगर पानी की बात की जाये तो जब से आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है तब से दिल्ली में बीस हजार लीटर पानी मुफ्त है.

दिल्ली में बिजली-पानी के बाद अब इंटरनेट भी मुफ्त Internet is also free after electricity and water in Delhi