सीबीएसई ने बढाया सभी बोर्ड परीक्षाओं का शुल्क

सीबीएसई ने बढाया सभी बोर्ड परीक्षाओं का शुल्क  - केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) छात्रों के लिए दसवीं और बारहवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा शुल्क में 24 गुना वृद्धि की है.

सीबीएसई ने बढाया सभी बोर्ड परीक्षाओं का शुल्क

अब इस वर्ग के छात्रों को 50 रुपए के बजाय 1,200 रुपए का शुल्क देना होगा। सामान्य वर्ग के छात्रों के शुल्क में भी दोगुनी वृद्धि की गई है और अब उन्हें 750 रुपए के स्थान पर 1,500 रुपए देना होगा.

सीबीएसई ने पिछले हफ्ते फीस वृद्धि की अधिसूचना जारी की थी और जिन स्कूलों ने पुरानी व्यवस्था के तहत पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है, उन्हें छात्रों से फीस का अंतर वसूलने को कहा गया है.

बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में अतिरिक्त विषय के लिए एससी/एसटी छात्रों को 300 रुपए अतिरिक्त देने होंगे. पहले अतिरिक्त विषय के लिए इन वर्गों के छात्रों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता था.

सामान्य वर्ग के छात्रों को भी अतिरिक्त विषय के लिए 150 रुपए के बजाय अब 300 रुपए का शुल्क देना होगा.
अधिकारी ने कहा कि शत-प्रतिशत दृष्टिबाधित छात्रों को सीबीएसई परीक्षा शुल्क से छूट दी गई है.

हालांकि जो छात्र अंतिम तारीख से पहले नई दर के अनुसार शुल्क जमा नहीं करेंगे, उनका पंजीकरण नहीं होगा और उन्हें सत्र 2019-20 की परीक्षा में बैठने की इजाजत नहीं होगी.

स्थानांतरण शुल्क (माइग्रेशन फीस) को भी 150 रुपए से बढ़ाकर 350 रुपए कर दिया गया है. विदेश में स्थित सीबीएसई के स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को अब 5 विषयों के बोर्ड परीक्षा शुल्क के रूप में 10,000 रुपए देने होंगे, पहले यह राशि 5,000 रुपए थी.

बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में अतिरिक्त विषय के लिए इस श्रेणी के छात्रों को अब 1,000 रुपए के बजाय 2,000 रुपए का शुल्क देना होगा.

सीबीएसई ने बढाया सभी बोर्ड परीक्षाओं का शुल्क CBSE increased fees for all board exams

और नया पुराने