डेयर टू ड्रीम प्रतियोगिता में भाग लेकर जीतें 10 लाख रुपये का इनाम

डेयर टू ड्रीम प्रतियोगिता में भाग लेकर जीतें 10 लाख रुपये का इनाम - डीआरडीओ (DRDO) यानि डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ने डेयर टू ड्रीम (Dare to Dream) नाम की एक प्रतियोगिता के लिए भारतीय नौजवानों एवं स्टार्टअप्स (Start Ups) से आवेदन आमंत्रित किए हैं. प्रतियोगिता में सफल होने वाले उम्मीद्वारों को बतौर पुरस्कार 10 लाख रुपये तक की धनराशि दी जाएगी.

डेयर टू ड्रीम प्रतियोगिता में भाग लेकर जीतें 10 लाख रुपये का इनाम

इन प्रतियोगिता में उमीद्वार अकेले या एक स्टार्टअप केटेगरी के रूप में भाग ले सकते हैं. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इंडिविजुअल केटेगरी के लिए आवेदक 18 वर्ष से अधिक की आयु के साथ भारत का नागरिक होना चाहिए तथा स्टार्ट अप केटेगरी के लिए यह भारतीय नागरिक के स्वामित्व में होने के साथ-साथ डीआईपीपी (DIPP) द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए.

इस प्रतियोगिता में केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन स्वीकार किए जाएँगे तथा एक उम्मीद्वार पाँच रिसर्च एरिया से अधिक में आवेदन नहीं कर पायेगा. उम्मीदवारों को प्रतियोगिता में चैलेंज के लिए कई विकल्प दिए जाएँगे तथा इन चयनित विकल्पों के लिए उम्मीद्वारों को अपने सुझाव देने होंगे.

सुझाव देने के लिए उम्मीद्वारों को लगभग 500 शब्दों में एक राइट-अप लिखना होगा. इस राईट अप की विशेषज्ञों द्वारा जाँच करने के पश्चात सफल उम्मीद्वारों कि घोषणा की जाएगी. इस प्रतियोगिता की आखिरी तारीख 28 फरवरी थी जिसे बढ़ाकर 31 मार्च कर दिए गया है.

इंडिविजुअल केटेगरी के सफल उम्मीद्वार को पाँच लाख रूपए और स्टार्टअप को दस लाख रुपए इनाम स्वरुप दिए जाएँगे. द्वितीय तथा तृतीय विजेताओं को क्रमशः चार लाख एवं आठ लाख तथा तीन लाख एवं छः लाख रुपयों का इनाम दिया जाएगा.

आवेदन करने के लिए सबसे पहले डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in पर जाएँ तथा 'DRDO Innovation contest' पर क्लिक कर खुलने वाले पेज पर ‘Register’ पर क्लिक कर 'individual' और 'start-up' में से किसी एक विकल्प पर क्लिक कर फॉर्म भरें. आप यहाँ पर क्लिक कर सीधे रजिस्टर कर सकते हैं.

रिसर्च एरिया के विकल्पों में Artificial Intelligence, Autonomous System, Cyber Security, Hypersonic Technologies, Quantum Computing, Smart Material, Soldier as a System, Tera Hz Communication आदि शामिल है.

अधिक जानकारी के लिए आप डायरेक्टर - FTM & TDF से दूरभाष नंबर 011-23007326 पर या ईमेल आईडी dare2dream@hqr.drdo.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.

डेयर टू ड्रीम प्रतियोगिता में भाग लेकर जीतें 10 लाख रुपये का इनाम
Win 10 lakh rupees by participating in Dare to Dream contest

परीक्षा में सफलता कैसे प्राप्त करे?